अरविंद कुमार को शलाका सम्मान: PTI

In Uncategorized by Other AuthorsLeave a Comment

 

clip_image002[4]

 



पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:41 HRS IST

नयी दिल्ली, 16 जून :भाषा: हिन्दी अकादमी, दिल्ली ने वर्ष 2010-11 के कुल आठ सम्मानों की घोषणा कर दी। इस वर्ष समांतर कोश हिंदी थिसारस तैयार करने वाले अरविंद कुमार को संस्थान के उच्चतम पुरस्कार शलाका सम्मान से विभूषित करने की घोषणा की गयी।

अकादमी के सचिव रवीन्द्रनाथ श्रीवास्तव
परिचय दासने आज यहां बताया कि इस वर्ष अरविन्द कुमार को शलाका सम्मान, प्रो. परमानंद श्रीवास्तव को गद्य सम्मान, गिरधर राठी को काव्य सम्मान, प्रो. देवेंद्र राज अंकुर को नाटक सम्मान, डा आलोक पुराणिक को हास्य व्यंग्य सम्मान, रमणिका गुप्ता को विशिष्ट योगदान सम्मान, कृष्ण शलभ को बाल साहित्य सम्मान और बृजमोहन बख्शी को ज्ञान प्रौद्योगिकी सम्मान प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि शलाका सम्मान के तहत दो लाख रूपये तथा अन्य
सम्मानों के लिए 50..50 हजार रूपये, ताम्रपत्र और शाल देकर सम्मानित किया जायेगा।

श्रीवास्तव ने बताया कि हिन्दी समानांतर कोष :थिसॉरस:
तैयार करने वाले अरविंद कुमार को उनके समग्र योगदान के लिए शलाका सम्मान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अन्य पुरस्कारों को देते समय भी चयन समिति ने रचनाकार के अभी तक के कार्य को देखा है।

उन्होंने
बताया कि ये सम्मान सुप्रसिद्ध सहित्यकार और ज्ञानपीठ पुरस्कार चयन समिति के अध्यक्ष डा. सीताकांत महापात्र द्वारा आगामी 24 जून को प्रदान किए जायेंगे। इस अवसर पर दिल्ली की मुख्यमंत्री और अकादमी की अध्यक्ष शीला दीक्षित और दिल्ली की भाषा मंत्री किरण वालिया उपस्थित रहेंगी।

http://bhasha.pti.in/news/459092_bhasha

 

Comments