store-books-featured

अरविंद लैक्सिकन अब ऑनलाइन

In Uncategorized by Arvind KumarLeave a Comment

चौबीस जून की शाम को हिंदी अकादेमी दिल्ली की ओर से कोशकार श्री अरविंद कुमार को सन 2010-2011 का शलाका सम्मान दिए जाने के शुभ अवसर पर उन की चिरप्रतीक्षित वैबसाइट अरविंद लैक्सिकन ऑनलाइन हो रही है. अब इस पर शब्दों की खोज निश्शुल्क की जा सकेगी.

 

साइट का पता है— http://arvindlexicon.com

 

 

LEXICON लैक्सिकन के तीन संस्करण हैं. किसी भी संस्करण का लाभ उठाने के लिए अरविंद लैक्सिकन की वैबसाइट का सदस्य बनना (अपने को रजिस्टर करना) आवश्यक है.

 

o    निःशुल्क (FREE) - यह संस्करण अरविंद लैक्सिकन परिवार के हर सदस्य को निश्शुल्क प्राप्य है. इस में 8,500 आर्थी कोटियों के अंतर्गत 85,000 हिंदी और 73,000 इंग्लिश पर्याय और विपर्याय हैं. दैनिक जीवन में हरएक को इन की ज़रूरत पड़ती है. इन की सहायता से छात्र परीक्षाओँ के लिए पर्याय याद कर सकते हैं और अध्यापक गण छात्रोँ से अभ्यास के ज़रिए उन की शब्दावली समृद्ध कर सकते हैं.

o    सशुल्क उच्चस्तरीय (PREMIUM) यह संस्करण मुख्यतः लेखकों, अनुवादकों और भाषाकर्मियों के लिए है. इन्हें अपने व्यावसायिक जीवन में सही शब्द की खोज नित्य प्रति पड़ती है. इस संस्करण में 20,000 आर्थी कोटियों के अंतर्गत 3,35.000 हिंदी और 3,00,000 इंग्लिश पर्याय और विपर्याय शब्द हैं.

o    पुस्तकालय (LIBRARY)जैसा कि इस के नाम से ही स्पष्ट है यह सर्वोच्च संस्करण पुस्तकालयों, ट्रांसलेशन एजेंसियों, विज्ञापन एजेंसियों, दूतावासों आदि के लिए है. इस में 38,500 आर्थी कोटियों के अंतर्गत 5,20,000 हिंदी और 4,30,000 इंग्लिश पर्याय और विपर्याय हैं. यह एकल सदस्य को नहीँ मिलता. कम से कम दस कंप्यूटरोँ पर स्वतंत्र उपयोगियों का होना आवश्यक है.

आम आदमी का काम निश्शुल्क संस्करण से भी चल जाएगा. उसे जीवन भर कोई शुल्क नहीं देना है.

 

Blog ब्लाग के प्रमुख आकर्षण हैं—

  • अरविंद कुमार द्वारा लिखित भाषा संबंधी सारगर्भित लेख, तथा अन्य रचनाएँ
  • अरविंद कुमार द्वारा अनूदित कुछ क्लासिक कृतियाँ
  • श्रीमद् भगवद् गीता,
  • शैक्सपीयर कृत त्रासदी जूलियस सीज़र का काव्यानुवाद
  • शैक्सपीयर कृत त्रासदी जूलियस सीज़र का भारतीयकरण विक्रम सैंधव,
  • जरमन महाकवि गोएथे के अमर क्लासिक फ़ाउस्ट का अविकल काव्यानुवाद – (अभी तक संपूर्ण फ़ाउस्ट हिंदी में उपलब्ध नहीँ था.)
  • अनेक पुस्तक और फ़िल्म समीक्षाएँ
  • और शीघ्र ही अरविंद कुमार द्वारा लिखित हिंदी फ़िल्म इतिहास के शिलालेख सीरीज़ में मदर इंडिया, मुग़ले आज़म, प्यासा जैसी अमर फ़िल्मोँ के उपन्यास से भी अधिक रोचक विवरण...
  • इन के साथ साथ हिंदी-इंग्लिश वर्ड पावर बढ़ाने वाले वे असंख्य लेख जो अहा ज़िंदगी में प्रकाशित हुए थे. या अब नए लिखे जा रहे हैं.

     

    अरविंद कुमार के कुछ प्रसिद्ध कोश हैं—

    समांतर कोश - हिंदी थिसारस, अरविंद सहज समांतर कोश, शब्देश्वरी - देवीदेवताओं के नामों का समांतर कोश, पेंगुइन इंग्लिश-हिंदी/हिंदी-इंग्लिश थिसारस ऐंड डिक्शनरी

    —मीता लाल

    कृते अरविंद लिंग्विस्टिक्स प्रा लि

  • Comments