अब इंटरनैट पर शब्द के अर्थ खोजिए सीधे अरविंद लैक्सिकन पर!

In Uncategorized by Arvind KumarLeave a Comment

 

एकमात्र अरविंद लैक्सिकन यह सुविधा देता है कि इंटरनैट पर समाचार या ब्लाग पढ़ते समय आप किसी अर्थ के शब्द या उस के पर्याय किसी कोश में देख सकें. बस उस शब्द को चुनिए और एक क्लिक कर के और संबंधित शब्दोँ के अनमोल भंडार तक पहुँच जाएँ.

 

यह तभी संभव है जब आप अरविंद लैक्सिकन पर पंजीकृत सदस्य हों. पंजीकरण की प्रक्रिया बेहद आसान है.

 

http://arvindlexicon.com/wp-login.php?action=register

 

पर क्लिक करते ही आप को जो फ़ार्म मिलेगा उस में यथावश्यक जानकारी जैसे अपना नाम (रोमन लिपि के छोटे अक्षरों में जैसे arvindkumar), ईमेल का पता, नाम का पहला भाग, अंतिम भाग, आप की कोई वैबसाइट हो तो उस का नाम, अपने बारे में कोई जानकारी (जैसे- क्या करते हैँ, कहाँ रहते हैँ आदि) भर देँ. पासवर्ड लिखेँ और दोहराएँ.

 

अब आप हिंदी-इंग्लिश जगत और अरविंद परिवार के सम्मानित सदस्य बन गए. यहाँ आप को लगातार उपयोगी और रोचक पाठ्य सामग्री पढ़ने को मिलती रहेगी… और साथ ही मिलेगी अरविंद लैक्सिकन के निश्शुल्क संस्करण से लाभ उठाने का अधिकार. इस संस्करण में दैनिक जीवन की ज़रूरतेँ पूरी करने के लिए अत्यावश्यक शब्द मिल जाते हैँ.

 

मान लीजिए आपने इंग्लिश का best शब्द खोजा. जो बक्सा आप के सामने खुलता है, उस में लिखा है install ‘lookup word in Arvind Lexicon’ Extension for Firefox. आप इस पर क्लिक करेंगे तो

 

clip_image002

 

अगर फ़ायर फौक्स या आप का कोई और सर्च इंजन या वाइरस रोधी प्रोग्राम आप को रोके तो आप उसे Install या स्वीकार करने की अनुमति दे देँ. अब आप इंटरनैट पर भी अपने वांछित शब्द के अर्थ देखने में सक्षम हैं.

 

यही नहीँ, आप उस शब्द के अनेक संदर्भ साकार सचित्र ग्राफ़ में भी देख सकते हैं, जैसे--

 

clip_image004

 

 

 

बात यहीँ ख़त्म नहीँ होगी. आप चाहें को इस ग्राफ़ को बड़ा कर के भी देख सकते हैं. साथ ही किसी भी चौखटे पर क्लिक कर के उस शब्द समूह पर जा सकते हैं. जैसे मूल्यातीत पर क्लिक करते ही आप तत्संबंधी शब्दावली तक पलक झपकते ही पहुँच जाएँगे...

 

clip_image006

 

आज ही इस कमाल का करिश्मा स्वयं देखें और अपने सभी मित्रोँ को बताएँ.

Leave a Comment