NOW no need to register on Arvind Lexicon - JUST LOOK FOR A WORD AND GET LOTS OF FUN - ENJOY

In Uncategorized by Arvind KumarLeave a Comment

प्रिय मित्र

 

हमेशा कुछ नया और कुछ अद्भुत करने वाले अरविंद कुमार की वैश्विक कोशकारिता को नई देन है

अरविंद लैक्सिकन - ऑनलाइन हिंदी-इंग्लिश-हिंदी थिसारस-शब्दकोश और भाषाखोजी

Arvind Lexicon - On-line Hindi-English-Hindi Thesaurus and Language Explorer

 

21वीँ सदी मेँ हिंदी को आगे ले जाने के लिए यह एक विश्वविजेता छलाँग है और संसार को हिंदी सिखाने का नया अभियान. जो लोग देवनागरी लिपि नहीं जानते उन्हेँ हिंदी शब्दावली की समृद्धता से परिचित कराने और हिंदी सिखाने के लिए, हिंदी शब्द रोमन लिपि मेँ भी दिए गए हैँ.

 

आप का स्वागत है. आइए, अरविंद लैक्सिकन वैब साइट पर पधारने के लिए निम्न में से कोई एक लिंक इंटरनैट पर गूगल, याहू, माइक्रोसाफ़्ट आदि किसी भी सर्च इंजन पर निम्न लिंक ऐंटर करेँ

 

ARVIND LEXICON EDITIONS पर क्लिक करने पर आप को पता चलेगा कि अरविंद लैक्सिकन तीन संस्करणोँ मेँ मिलता है. ये हैँ

o    निश्शुल्क (FREE) संस्करण - यह संस्करण अरविंद लैक्सिकन परिवार के हर सदस्य को निश्शुल्क प्राप्य है. इस मेँ 9,000 हिंदी और इंग्लिश मुख्य शब्दोँ के अंतर्गत एक लाख हिंदी और पचहत्तर हज़ार इंग्लिश पर्यायवाची और विपर्यायवाची शब्द संकलित हैँ. दैनिक जीवन मेँ हरएक को इन की ज़रूरत पड़ती है. इन की सहायता से छात्र परीक्षाओँ के लिए पर्यायवाची याद कर सकते हैँ और अध्यापक गण छात्रोँ से अभ्यास के ज़रिए उन की शब्दावली समृद्ध कर सकते हैँ.

o    सशुल्क उच्चस्तरीय  (PREMIUM) संस्करण – यह संस्करण मुख्यतः उच्चस्तरीय भाषाकर्मियोँ के लिए है. इन्हेँ अपने व्यावसायिक जीवन मेँ सही शब्द की खोज नित्यप्रति पड़ती है. इस संस्करण में 20,000 हिंदी और इंग्लिश मुख्य शब्दोँ के अंतर्गत 3,50.000 हिंदी और 3,25,000 इंग्लिश पर्यायवाची और विपर्यायवाची शब्द संकलित हैँ..

o    पुस्तकालय (LIBRARY) संस्करण – जैसा कि इस के नाम से ही स्पष्ट है यह सर्वोच्च संस्करण पुस्तकालयोँ, ट्रांसलेशन एजेंसियों, विज्ञापन एजेंसियों, दूतावासोँ आदि के लिए है. इस में 39,000 हिंदी और इंग्लिश मुख्य शब्दोँ के अंतर्गत 5,50,000 हिंदी और 4,50,000 इंग्लिश पर्यायवाची और विपर्यायवाची शब्द संकलित हैँ.

यही जानकारी आप को काली पट्टी पर सब से दाहिने STORE पर कर्सर ले जा कर नीचे दिख रहे विकल्प  ARVIND LEXICON EDITIONS पर क्लिक करने से भी मिलेगी. वहाँ इन के भिन्न वार्षिक शुल्क भी सूचित किए गए हैँ. आप जो भी संस्करण चाहेँ उसे चुन कर SHOPPING CART में डाल दें. शुल्क अदायगी की विधि भी वहाँ दी गई है.

clip_image014clip_image016

§

आप जिस भी संस्करण के उपभोक्ता हैँ, उस का उपयोग करने के लिए या तो आप USE ARVIND LEXICON पर या दाहिने कालम मेँ Search Lexicon पर क्लिक करेँ. यहीँ आप Search Articles चुन कर सभी ब्लागोँ मेँ से कोई भी शब्द देख सकते हैँ.

clip_image017clip_image019

सब से नीचे आप से कोई शब्द खोजने के लिए कहा जा रहा है. मान लीजिए आप ने यहाँ जो शब्द लिखा, वह है उत्तम’.

 उत्तम शब्द के लिए निश्शुल्क संस्करण मेँ आप को मिलते हैँ ये विकल्प

 

clip_image021

 

निश्शुल्क संस्करण मेँ दैनिक जीवन की ज़रूरतेँ पूरी करने के लिए अत्यावश्यक शब्द ही रखे गए हैँ.  जब कि सशुल्क (professional) संस्करण उन सभी के लिए हैँ जो साहित्यकार हैँ, या पत्रकार, अनुवादक, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हैँ, या विज्ञापक हैँ  देखिए उत्तम के ही लिए नीचे के कुछ बाक्स

 

 

कृपया अगले पन्ने भी देखेँ

 

â

 

â

 

â

 

â

 

â

 

â

 

अब देखिए सशुल्क संस्करण मेँ उत्तम के लिए शब्द


clip_image023

 

clip_image025

 

clip_image027

 

clip_image029

 

निश्शुल्क और सशुल्क (professional) संस्करणोँ के बीच का अंतर है वह इन चित्रोँ से स्पष्ट हो जाता है.

पुस्कालय संस्करण से नमूने यहाँ नहीँ दिए गए हैँ. वह बहुत विस्तृत है. उस की प्रमुख विशेषता है हर विषय का विस्तार. मान लीजिए आप वायुमंडल के स्तरोँ के बारे में जानना चाहते हैँ. तो निश्शुल्क मेँ आप को उस के कुछ पर्याय मिलेंगे. सशुल्क (professional) संस्करण में न केवल आप को वायुमंडल के कुछ और पर्याय मिलेंगे, बल्कि उस के स्तरोँ की सूची तक पहुँचने का मार्ग भी. पुस्तकालय संस्करण आप को देता है हर उस के हर स्तर के इंग्लिश और हिंदी नाम. ऐसी ही विस्तृत जानकारी आप को ज्योतिष चक्र की हर राशि और नक्षत्र मंडल के हर नक्षत्र के बारे मेँ मिलेगी.

 

अपनी आवश्यकताएँ देखते हुए आप को स्वयं निर्णय करना है कि आप को कौन सा संस्करण चाहिए.

 

§

 

  Blog ब्लाग - आप को निश्शुल्क उपलब्ध है. इस के कुछ आकर्षण हैँ

    • नवीनतम समाचार
    • अरविंद कुमार द्वारा लिखित भाषा संबंधी उन के सारगर्भित लेख,
    • अन्य रचनाएँ (कविताएँ, सामान्य लेख या उन के बारे मेँ लिखे गए लेख)
    • अरविंद कुमार द्वारा अनूदित कुछ उत्कृष्ट काव्य या गद्य अनुवाद
      • श्रीमद् भगवद् गीता,
      • शैक्सपीयर कृत त्रासदी जूलियस सीज़र का काव्यानुवाद
      • शैक्सपीयर कृत त्रासदी जूलियस सीज़र का भारतीयकरण विक्रम सैंधव,
      • जरमन महाकवि गोएथे के अमर क्लासिक फ़ाउस्ट का अविकल काव्यानुवाद अभी तक महाकाव्य फ़ाउस्ट हिंदी मेँ उपलब्ध नहीँ था.)
      • अनेक पुस्तक और फ़िल्म समीक्षाएँ
      • और शीघ्र ही अरविंद कुमार द्वारा लिखित हिंदी फ़िल्म इतिहास के शिलालेख सीरीज़ मेँ मदर इंडिया, मुग़ले आज़म, प्यासा, जैसी फ़िल्मोँ के उपन्यास से भी अधिक रोचक विवरण...
    • इन के साथ साथ हिंदी-इंग्लिश वर्ड पावर बढ़ाने वाले वे असंख्य लेख जो अहा ज़िंदगी मेँ प्रकाशित हुए थे. या उस के बाद लिखे जा रहे हैँ.
    • यह सूची आरंभिक है. सभी सदस्योँ की रुचि और माँग देखते हुए नए स्तंभ, और विचार मंच, प्रतियोगिताएँ, पुरस्कार आदि जोड़े जाएँगे. 
    • सभी सदस्योँ की भाषा, हिंदी, इंग्लिश, कोशकारिता आदि पर रचनाओँ का स्वागत होगा.
  • Leading Topics मुख्य विषय.
  • Photos फ़ोटो संकलन अरविंद कुमार कुसुम कुमार की अनेक पुस्तकोँ के, अरविंद लैक्सिकन वैबसाइट से संबंधित व्यक्तियोँ के चित्र

     

    आइए. आप का स्वागत है शब्दोँ के महाभंडार मेँ आइए...

     

    यह शब्द भंडार लगातार विकसित होता रहेगा, नए शब्द जुड़ते रहेँगे.

     

    आप के हर सुझाव का हमेशा स्वागत है. सब हिंदी वालोँ के साझे प्रयास से ही इस साइट को आगे बढ़ाया जा सकेगा.

      

  • Comments